निदेशक का संदेश

JITENDRA J JADHAV

सीएसआईआर-एनएएल के लिए वर्ष 2017 अपने कार्यक्रमों और देश में वांतरिक्ष वि-प्रौ विकास में योगदान के संदर्भ में बहुत चुनौतीपूर्ण था। यह वर्ष पूरे सीएसआईआर संस्थानों और परिवार के लिए भी एक यादगार वर्ष रहा, क्योंकि सीएसआईआर 26 सितंबर 2016 से अपनी स्‍थापना का 75वां वर्ष मना रहा है। सीएसआईआर-एनएएल ने "मेक इन इंडिया" भारत सरकार के राष्ट्रीय मिशन को आगे बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण योगदान देना जारी रखा है। इस मिशन की ओर प्रयोगशाला का योगदान नागरिक और सैन्य वैमांतरिक्ष/विमानन क्षेत्र दोनों में फैल रहा है। इसके अलावा, हमारी प्रयोगशाला ने सामरिक, अंतरिक्ष, मोटर वाहन और सामाजिक क्षेत्र के कार्यक्रमों में भी योगदान दिया है।

 

मुझे यह बताते हुए अत्‍यंत प्रसन्नता हो रही है कि 2017 के दौरान सारस पीटी1 एन वायुयान पर हाई स्पीड टैक्सी परीक्षण किए गए हैं और विकासीय उड़ान परीक्षण के लिए तैयार है। नए वर्ष में वायुयान का उपयोग वायुगतिकीय विशेषताओं का मूल्यांकन करने, गुणता प्रबंधन, अभिकल्‍प सुधारों की प्रभावकारिता और सुरक्षा पहलुओं से संबंधित विशिष्ट उड़ानों के लिए किया जाएगा। मुझे विश्‍वास है कि अध्ययन का परिणाम 14/19 सीटर वायुयान के निमाण के लिए मार्ग प्रशस्त करेगा जिससे सारस के अभिकल्‍प में उन्‍नति होगी। यह उल्लेखनीय है कि हंसा-3 ने सफलतापूर्वक एयरो इंडिया 2017 के ग्यारहवें संस्करण में अपनी उड़ान भरी। हंसा-एनजी ग्लास कॉकपिट के स्थिर प्रदर्शन को प्रदर्शित करना एक प्रमुख आकर्षण था। इस कार्यक्रम ने अंतर्राष्ट्रीय विमानन क्षेत्र में व्यावसायिक अवसरों को बढ़ावा देने में एक महत्वपूर्ण मंच प्रदान किया है। डॉ हर्षवर्धन, माननीय वि-प्रौ मंत्री द्वारा एक हंसा-3 वायुयान मैसर्स मेस्को एयरोस्पेस लिमिटेड को सौंप दिया गया। मुझे यह बताते हुए अत्‍यंत प्रसन्‍नता हो रही है कि सीएसआईआर-एनएएल द्वारा विकसित दृष्टि, हावाईपत्‍तन रनवे दृश्यता निर्धारक प्रणाली ने भारत के दस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों में स्थापित की गई हैं। इसके अलावा, टाटा पावर एसईडी के माध्यम से अठारह भारतीय वायु सेना के एयरफील्ड को 54 सिस्टम की आपूर्ति सफलतापूर्वक निष्पादित की गई। सीएसआईआर माइक्रो वाहन विकास के लिए देश का एक अग्रणी संस्‍था है। पूर्ण स्वायत्त मोड में फिक्‍सड विंग यूएवी क्‍लास1 पर एनएएल विकसित ऑटोपिलोट बोर्ड के साथ 100 से अधिक उड़ान परीक्षण सफलतापूर्वक किए गए। पिछले वर्ष के दौरान मिनी यूएवी 'सुचैन' के सहनशीलता को बढ़ाने के लिए सफल प्रयास किए गए थे और एनएएल ऑटोपिलोट में सुरक्षा मोड शामिल किए गए थे। अंतत:, हंस-एनजी के अभिकल्‍प और प्रमाणीकरण के लिए मेस्को एयरोस्पेस के साथ सहयोगी समझौता उन्नत चरण पर है।

 

सामरिक क्षेत्र में स्वदेशी विकास को आगे बढ़ाने के अलावा, इस क्षेत्र में प्रमुख राष्ट्रीय कार्यक्रमों में एनएएल के महत्वपूर्ण योगदान ने सामरिक क्षेत्र को आत्मनिर्भरता प्राप्त करने में सक्षम बनाया है। सीएसआईआर-एनएएल ने एलसीए-तेजस कार्यक्रम को अपना समर्थन जारी रखा। एनएएल के उन्नत सम्मिश्रण प्रभाग ने सम्मिश्र संरचनाओं के अभिकल्‍प, निर्माण और अ-वि क्षेत्रों में योगदान देना जारी रखा है। सीएसआईआर-एनएएल के नेतृत्व में राष्ट्रीय नियंत्रण विधि टीम ने एलसीए-एमके1 वायुयान और ट्रेनर संस्करण के अंतिम ऑपरेशन क्लीयरेंस (एफओसी) के लिए नियंत्रण विधि अभिकल्‍प संशोधन पूरा किया है। एलसीए नौसेना ने संशोधित स्की जंप  टेक ऑफ मोड के साथ 12 स्की जंपों को सफलतापूर्वक पूरा किया है। एयरो इंडिया-2017 के दौरान सभी प्रकार के वायुयानों को उड़ाया गया। सीएसआईआर-एनएएल ने संरचनात्‍मक एयरफ्रेम अभिकल्‍प और विश्लेषण और फरवर्ड रीट्राक्‍शन के प्रमुख लैंडिंग गियर (एमएलजी) के अभिकल्‍प क्षेत्र में उन्नत मध्यम लडाकु वायुयान (एएमसीए) पर एडीए के राष्ट्रीय कार्यक्रम में भी योगदान दिया है। एडीसीए को एएमसीए की पूर्ण मापी एयर इनटेक सौंपना एक बडी उपलब्धि थी। मुझे खुशी है कि सीएसआईआर-एनएएल ने आईएएफ के मिराज वायुयान के अद्यतन कार्यक्रमों में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। सीएफडी कोड, स्थैतिक तनाव और विभिन्न स्टोर कॉन्फ़िगरेशन के साथ वायुयान के गतिशील विश्लेषण, एरोमेकेनिकल अध्‍ययन, आदि के उपयोग से हथियार एकीकरण अध्ययन क्षेत्र के महत्वपूर्ण वि-प्रौ इनपुट हैं। डीआरडीओ के पंछी के लिए 65 एचपी वेंकेल रोटरी दहन इंजन का विकास प्रगति पर है और यह 2018 की शुरुआत में पूरा हो जाएगा। असफलता विश्लेषण और दुर्घटना जांच प्रयोगशाला की मूल/विशिष्ट गतिविधियों में से एक है, पिछले वर्ष भारतीय वायुसेना वायुयान के ईसीएस में पाइपलाइनों में लचीली कपलिंग का विफलता विश्लेषण एक बड़ा योगदान रहा।

 

इसरो के साथ एनएएल का सहयोग हमेशा परस्पर लाभकारी रहा है। 2017 के दौरान, 1.2 मीटर पवन सुरंग में प्रमोचन यानों और चालक सुरक्षा सिस्टम के वायुगतिकीय लक्षण के संबंध में इसरो द्वारा अनेक परीक्षण प्रायोजित किए गए थे। ध्वनिक परीक्षण सुविधा (एटीएफ) इसरो के प्रमोचन यान पीएसएलवी और जीएसएलवी के ध्वनिक परीक्षण और योग्यता के लिए उत्कृष्ट समर्थन प्रदान करती रही है। इसके अलावा, एनएएल ने हाइपर्सोनिक टेस्ट डिस्प्लेटर यान (एचएसटीडीवी) अनुप्रयोगों के लिए सीएफटी/सीआईसी सम्मिश्रण से नियर नेट शेप ऑफ नोज़ टिप और विंग लीडिंग एज के विकास पर कार्य कर रहा है। फास्ट ट्रैक अंतरण परियोजनाओं के तहत विशेष रूप से परियोजना के प्रौद्योगिकी क्षेत्र में सीएसआईआर-एनएएल के कई योगदान हैं। मुझे उन दो मार्कमैनशिप प्रशिक्षण प्रणालियों को बताते हुए प्रसन्नता हो रही है जहॉं एनएएल द्वारा विकसित ध्‍वनि और अभियास ने अपनी अंतिम चरण हासिल किए हैं और बीईएल के साथ प्रौद्योगिकी अंतरिण समझौता अंतिम चरण पर है। 20-40 किलोग्राम पिघलन क्षमता में एनआईटीआई शेप मेमोरी मिश्र धातु के उत्पादन के लिए प्रौद्योगिकी विकास सफलतापूर्वक मिधानी को अंतरित किया गया है। यह आशा की जाती है कि इंजीनियरिंग उत्पादों वर्ष 2018 के मध्य से मिधानी से वाणिज्यिक रूप से उपलब्ध होंगे। ऑटोमोबाइल अनुप्रयोगों के लिए मैग्‍नेटोरेसिस्टिव संवेदकों में महत्वपूर्ण प्रगति की गई है। इन सेंसरों में हॉल सेंसर की तुलना में 100 गुना अधिक संवेदनशीलता है और यह अधिक लागत प्रभावी भी हैं। विभिन्न अनुप्रयोगों में क्षेत्र परीक्षण के लिए जीएमआर सेंसर चिप "एनएएल एमआरए 1427" की एक लाख इकाइयों के निर्माण के लिए मैसर्स जयश्री इलेक्ट्रॉन प्राइवेट लिमिटेड के साथ एक सहयोगी समझौते पर हस्ताक्षर किया गया है। । सीएसआईआर-एनएएल ने एमसीएसआरडीसी, एचएएल से मिराज एफओसी अद्यतन कार्यक्रम के हिस्से के रूप में नए स्टोरों की एयरोमेकेनिकल क्लियरेंस के लिए एक प्रायोजित परियोजना शुरू की है और परियोजना को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है।

 

सामाजिक लाभ के लिए आंतरिक प्रौद्योगिकियों के अंतरण पर सरकार के महत्‍व की ओर सीएसआईआर-एनएएल का प्रदर्शन सराहनीय है। मुझे यह सूचित करने में प्रसन्नता हो रही है कि वर्ष के दौरान, एनएएल द्वारा विकसित पवन सौर हाइब्रिड सिस्टम (डब्‍ल्‍यूआईएसएच) कई अकादमिक संस्थानों और राज्य सरकार संगठन - कर्नाटक रिनीवबल ऊर्जा विकास लिमिटेड (केआरईडीएल) में स्‍थापित किए गए हैं। वर्ष 2018 में एनएएल ग्रामीण क्षेत्र में विश प्रणाली के व्यापक प्रसार हेतु औद्योगिक साझेदारों का साथ लेगा।

 

इसलिए मैं आपसे अनुरोध करता हूँ कि आप कुछ मिनट इस साइट को ब्राउज़ करें। मैं आपको इस साइट पर दो सप्ताह में कम से कम एक बार ब्राउज़ करने के लिए आमंत्रित करता हूं ताकि हम आपके साथ एनएएल में होने वाली रोमांचक घटनाओं को साझा कर सकें। व्यक्तिगत रूप से आपके प्रश्न और सुझाव प्राप्त करने में मुझे खुशी होगी और मैं आपको त्वरित और सकारात्मक उत्तर देने का प्रयास करूंगा।

 

पिछला नवीनीकरण : 01-10-2020 06:32:19pm