रडार क्रॉस सेक्शन आकलन एवं विश्लेषण: त्वरित संख्यात्मक तकनीक
सिलिंडर, स्ट्रिप, डाइहेड्रल/ट्राइहेड्रल प्लेट्स आदि जैसे आकार बनाने वाले रडार क्रॉस सेक्शन (आरसीएस) के विन्यास के लिए विभिन्न कंडक्टिंग/डाइइलेक्ट्रिक वैद्युत बृहद संरचनाओं के आरसीएस विन्यास हेतु एक त्वरित संख्यात्मक विधि विकसित की गई है (चित्रा 6 और 7). आरसीएस का निर्माण मेथेड ऑफ मोमेंट्स के प्रयोग से किया जाता है। स्कैटरिंग समस्या का इंटेग्रल इक्वेशन रैखिक प्रणाली के एक सेट में विघटित होता है, जो बदले में समान सिद्धांत के माध्यम से संरचना की समकक्ष धाराओं द्वारा हल किया गया है। इस प्रकार प्राप्त समकक्ष धाराओं को रडार क्रास सेक्शन के निर्धारण हेतु आगे संसाधित किया जाता है। कांजुगेट ग्रेडिएंट आधारित त्वरण एल्गोरिथम के माध्यम से कम्प्यूटेशनल मेमोरी और अज्ञात समय के मामले में और सुधार हुआ है। कॉमसोल सॉफ़्टवेयर और मापन में अनुकरण के माध्यम से प्राप्त परिणाम की तुलना में गणना द्वारा प्राप्त परिणाम मान्य हैं।
विनिर्देश:
मेथेड ऑफ मोमेंट्स
कांजुगेट ग्रेडिएंट दृष्टिकोण
कंडक्टिंग/डाइइलेक्ट्रिक वैद्युत बृहद संरचना
सुविधाएं जहां इस तकनीक का प्रयोग किया जाता है: डीआरडीओ प्रयोगशालाएं
इस तकनीक की प्रमुख उपलब्धियॉं/परिणाम:
स्कैटेरिंग समस्याओं के लिए विश्लेषणात्मक फॉर्मूलेशन
स्वदेशी सॉफ्टवेयर कोड विकास
पूर्ण तरंग अनुकरण परिणाम और प्रयोगात्मक परिणामों का सत्यापन