एचएफ रे ट्रेसिंग तकनीकों के प्रयोग से पीएसओ का संयोजन करते हुए निम्‍न आरसीएस एयर इनटेक डक्ट का ईएम अभिकल्‍प

एचएफ रे ट्रेसिंग तकनीकों के प्रयोग से पीएसओ का संयोजन करते हुए निम्‍न आरसीएस एयर इनटेक डक्ट का ईएम अभिकल्‍प

इष्‍टतमीकरण तकनीक लगभग सभी इंजीनियरी अनुप्रयोगों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इलेक्ट्रोमैग्नेटिक केंद्र ने एंटेना, ईएम क्लोकिंग स्ट्रक्चर, माइक्रोवेव उपकरण, उच्‍च एनए लेंस, रडार अवशोषक आदि जैसे विभिन्न विद्युत चुम्बकीय अनुप्रयोगों के लिए सॉफ्ट कंप्यूटिंग आधारित अभिकल्‍प और इष्‍टतमीकरण किया है।

लडाकु वायुयानों के एयर इनटेक डक्‍ट और इनलेटों के रडार क्रॉस सेक्शन (आरसीएस) आकलन अत्‍यंत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि ये महत्वपूर्ण आरसीएस सहायक हैं। प्रोफ़ाइल के कॉनकैविटीस होने के कारण डक्‍ट और इनलेट ईएम वेव को कई बार प्रतिबिंबित करते हैं, जिससे वायुयान के कुल आरसीएस में वृद्धि होती है। आकार देने के अलावा, रडार अवशोषित संरचनाओं को लोड करने के लिए एयर इनटेक डक्ट के आरसीएस को कम करने का एकमात्र तरीका है। सीएएम, सीएसआईआर-एनएएल में एयर इनटेक डक्ट के आरसीएस को कम करने हेतु रडार अवशोषित संरचना के ईएम अभिकल्‍प का अनुकूलन किया गया। एचएफ रे आधारित विधि के संयोजन के रूप में पार्टिकल स्‍वैर्म अनुकूलन का प्रयोग ईएम अभिकल्‍प केन्‍द्र में विकसित तकनीकों से ब्राड बैंड (2-18 गीगाहर्ट्ज) पर बहुत बडे जटिल वैद्युत डक्‍टों के लिए एक अनुकूलित मोटे प्रोफ़ाइल उत्पन्न करने के लिए किया गया।

विनिर्देश:

यह तकनीक 10 से अधिक लैम्ब्डा के बडे वैद्युत संरचनाओं के आरसीएस कटौकटौती विश्लेषण में प्रयोग किया जा सकता है।

 

सुविधाएं जहां इस तकनीक का प्रयोग किया जाता है:

डीआरडीओ कार्यक्रम

शैक्षणिक समुदाय

 

इस तकनीक के प्रमुख उपलब्धियॉं/परिणाम

कॉनकैविटीस के निम्‍न आरसीएस अभिकल्‍प जैसे एयर इनटेक डक्‍ट और इनलेट

पिछला नवीनीकरण : 28-09-2020 05:40:33pm