लोको पायलट विज़न एन्हांसमेंट सिस्टम – त्रिनेत्रा

लोको पायलट विज़न एन्हांसमेंट सिस्टम – त्रिनेत्रा

त्रिनेत्रा 'टी' शेप ड्युअल - विजुअल थर्मल सेंसर एक उच्च कैमरा जिसमें कस्टम-इंटेलिजेंट, लंबी दूरी की दृश्य क्षमता को कैपेसिटिव टच स्क्रीन के साथ बनाया गया है जिसमें पीटीजेड (पैन, टिल्ट और ज़ूम) नियंत्रण हेतु जॉयस्टिक का प्रयोग किया जा सकता है और दिन और रात दोनों के दौरान धुंधली स्थितियों में रेलवे ट्रैक का पूर्ण दृश्यता देने में सक्षम है। यह उपकरण भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) (बीएचयू), वाराणसी के अनुसंधान समर्थन के साथ सीएसआईआर-राष्‍ट्रीय वांतरिक्ष प्रयोगशालाएं, बेंगलूरु में विकसित की गई है। आईआर लेजर किरणों के साथ सुसज्जित त्रिनेत्रा को इंजन (लोको-मोटिव) के सामने स्‍थापित किया जाएगा और इसकी अत्‍याधुनिक तकनीक, विशेष रूप से सर्दियों में ट्रेनों के लिए जब अक्सर दृश्यता कोहरे के कारण बहुत कम होती है, एक सुचारू दौड़ की उम्मीद जिससे   दुर्घटनाओं के खतरे को कम करना और ट्रेनों में देरी या रद्दीकरण को दूर करना है।

 यह ट्रैक की एक लंबी दृश्यता को कुशलतापूर्वक पकड़ लेगा और इसे लोको पायलट कैबिन में स्‍थापित स्क्रीन पर लाइव दृश्‍य देगा। लोको-पायलट स्क्रीन पर वाहनों के लिए 1.8 किमी की लंबी दूरी तक और मनुष्यों/जानवरों के लिए 700 मी की दूरी तक देख सकते हैं।
 
त्रिनेत्रा नई श्रृंखला ड्यूयल उच्च संवेदनशील कैमरा प्रणाली में कॉम्पैक्ट अभिकल्‍प और सटीक पोजिशनिंग सुविधाएँ हैं। कैमरा द्वारा ट्रैक पर कोई भी अनदेखा स्थान नहीं छूटेगा।

मुख्य पैरामीटर:

1. 24 घंटे वास्तविक समय लंबी दूरी दृश्य कैप्चर क्षमता दोनों थर्मल और दृश्य कैमरों के साथ सुनिश्चित किया गया है।
2. 50 एमके थर्मल संवेदनशीलता और एसडीई डिजिटल इमेज एन्‍हान्‍समेंट धुंधला और बरसात के दिनों के तहत स्पष्ट छवि पैदा करता है।
3. 3000V तात्कालिक प्रवाह का सामना करने के लिए एंटी-लाइटिंग, एंटी-वेव क्षमता का अभिकल्‍प किया गया है।
4. एल्यूमीनियम मिश्र धातु, उत्कृष्ट ताप अपव्यय, सक्रिय तापमान -35 ºC ~ + 55ºC
5. आईपी65 इनग्रेस सुरक्षा।
6. बिजली की आपूर्ति AC24V / DC24V, 2.5 ए (विकल्‍प डीसी 12 वी या AC90V ~ 260V अल्ट्रा वाइड बिजली की आपूर्ति)

पिछला नवीनीकरण : 09-11-2020 12:30:19pm